UPS Pension Scheme Retirement की 10 महत्वपूर्ण बातें जानें NPS, OPS से लाभ, पात्रता, न्यूनतम पेंशन राशि से जुड़ी सभी जानकारी

UPS Pension Scheme : यूनिफाइड पेंशन स्कीम(UPS) के तहत केन्द्र सरकार नेशनल पेन्शन स्कीम(NPS) के समान्तर है । इसके तहत केन्द्र सरकार के कर्मचारी रिटार्यमेंट के बाद 12 महीने की औसत सैलरी का 50 प्रतिशत की निश्चित पेन्शन के रुप में मिलेगी । आपको बता दें, Unified Pension Scheme के तहत पेंशन पाने के सरकरी कर्मचारियों को 25 साल की सर्विस करनी होगी और अगल कर्मचारी 10 वर्षो तक अपनी सेवा दे देता है तो वह 10 हजार रुपये प्रति माह पेंशन का हकदार होगा।

नई दिल्ली:पुराने समय से नई पेशन स्कीन (NPS) संसद में लगातार आलोचना का विषय रहा है। लगातार सरकारी कर्मचारी जो ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) की बहाली को लेकर आवाज उठा रहे थे। जिससे सरकारी कर्मचारियों को काफी विरोध का सामना करना पड़ रहा था ,इसी बीच  केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए दोनों के बीच का रास्ता निकालते हुए UPS को पेश किया ।

Unified Pension Scheme : Overview

योजना का नामयूनिफाइड पेंशन स्कीम(UPS)
UPS Pension Scheme
लक्ष्यकेंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए स्थिर पेंशन प्रदान करना
किसने शुरु कियाप्रधनामंत्री जी द्वारा
प्रभावी दिनांक1 अप्रैल 2025
मंत्रालयवित मंत्रालय
लाभ 23 लाख केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों
न्यूनतम सेवा आवश्यकता10 साल
न्यूनतम पेंशन
₹10,000 प्रति माह (10 वर्षों की सेवा पर
सेवानिवृत्ति पर एकमुश्त भुगतानहर 6 महीने की सेवा के लिए वेतन और DA का 10%
पारिवारिक पेंशनदिवंगत कर्मचारी की पेंशन का 60% (पति/पत्नी के लिए)
NPS से स्विच का विकल्पकेंद्रीय सरकारी कर्मचारी NPS से UPS में स्विच कर सकते हैं।
UPS लागू करने वाला पहला राज्यमहाराष्ट्र
राज्य सरकारों का विकल्प राज्य सरकारें भी इसे लागू करने का विकल्प रखती हैं
———————- Unified Pension Scheme

Unified Pension Scheme क्‍या है? 

प्रधानमंत्री की अध्यता वाली यूनियन कैविनट ने सरकारी कर्मचारोयों के लिए नेशनल पेंशन स्कीम (NPS)के समान्तर UPS Pension Scheme की घोषणा की है । यह योजना अगले वित वर्ष यानी 1 अप्रेल 2025 को लागू होगी । इस योजना से केन्द्र सरकार के 23 लाख कर्मचारियों को लाभ होगा । यूनिफाइड पेंशन स्कीम के तहत कर्मचारियों की 25 साल की सर्विस के बाद 12 माह की औसत सैलरी का 50 % निश्चित पेंशन दी जायेगी । इसके अलावा अगर कर्मचारी की मौत हो जाती है तो योजना के कर्मचारियों के परिवार को पेंशन दी जायेगी। कर्मचारियों को मिनिमम पेंशन की भी प्रवाधान किया है।

UPS Pension Scheme
UPS Pension Scheme

यूनिफाइड पेंशन स्कीम (UPS) महत्वपूर्ण बिन्दु

  • यूनियन कैविनेट द्वारा शनिवार को UPS Pension Scheme की मंजूरी मिल गयी है । UPS के अन्तर्गत कर्मचारी 25 वर्ष की सर्विस कर लेता है तो उसे रिटार्यमेंट के बाद 12 महीने की औसत सैलरी का 50 प्रतिशत की पेंशन मिलेगीं।
  • UPS Pension Scheme के तहत अगर कर्मचारी की मौत हो जाती है तो कर्मचारी के परिवार को पेंशन दी मिलेगी, जोकि रिटार्यड कर्मचारी को मिलने वाली पेशन का 60 प्रतिशत होगी।
  • इसते अलावा कर्मचारी कम से कम 10 वर्ष की सर्विस कर लेता है तो 10 हजार की मिनिमस एश्योर्ड पेंशन दी जाएगी ।
  • UPS Pension Scheme लागू करने पहला राज्य महाराष्ट्र था।

इन्हें भी पढ़े :उत्तर प्रदेश सरकार दे देगी 4 लाख मजदूरों को फ्री साइकिल

UPS Pension Scheme से लाभ

  • UPS Pension Scheme से लगभग 23 लाख केंद्रिय कर्मचारी को लाभ मिलेगा ।
  • इलके अलावा जो कर्मचारी नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) का लाभ ले रहे है वे Unified Pension Scheme मे स्विच कर सकते है ।
  • Unified Pension Scheme को राज्य सरकारें अपने स्कीम को लागू करती तो उन्हे UPS के तहत लाभ मिलेगा।
  • UPS Pension Scheme तहत महगाई बढ़ने के साथ कर्मचारियों की पेंशन भी बढ़ेगी।

यह विडियो देखे

…………………………..Unified Pension Scheme

OPS Pension Scheme तथा NPS में अन्तर

  • NPS (नई पेशन स्कीम) : NPS नहीं पेंशन स्कीमसभी कर्मचारियों को अपनी सैलरी का 10% देना होता है तथा इसमें 14% की हिस्सा सरकार को देना होता  है ।
  • आपको बता दे, ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) में कर्मचारी का कॉन्ट्रिब्यूशन शून्य होता था जबकि नेशनल पेंशन स्कीम(NPS) तथा यूनिफाइड पेंशन स्कीम (NPS)में सरकारी कर्मचारियों को कंट्रीब्यूशन होता है
  •  UPS Pension Scheme में सभी कर्मचारियों को अपने मूल वेतन तथा महंगाई भत्ता का 10 प्रतिशत तथा 18.5% सरकार का कॉन्ट्रिब्यूशन होता है जबकि एनपीएस यानी ओल्ड पेंशन स्कीम में सरकार का कंट्रीब्यूशन 10% होता था ।

UPS Pension Scheme
UPS Pension Scheme

UPS तथा NPS कैलकुलेटर :

UPS Pension Scheme टैक्स से छूट के बारे में अभी स्पष्ट नहीं बताया गया जबकि नेशनल पेमेंट स्कीम में सभी कर्मचारियों को टैक्स में छूट थी. कर्मचारियों को डेढ़ लाख रुपया की इन्कम पर टैक्स से छूट में क्लेम कर सकते हैं। इसके अलावा एनपीएस की 60% पैसा निकलने पर कोई टैक्स नहीं लगता।

 यूपीएस यानी यूनियन पेंशन स्कीम में अगर कोई कर्मचारी 10 साल की सर्विस कर लेता है तो उसे ₹10000 की मासिक पेंशन मिलेगी जबकि ओल्ड पेंशन स्कीम में 10 वर्ष की सेवा के बाद ₹9000 की न्यूनतम पेंशन मिलती थी ।

OPS Pension Scheme क्या है

आपको बता दे, Old Pension Scheme(OPS) सरकारी कर्मचारियों के बीच काफी लोकप्रिय थी , क्योंकि ओल्ड पेंशन स्कीम वे अंतिम वेतन के आधार पर कर्मचारियों को पेंशन दी जाती थी ,जबकि नई पेंशन स्कीम में किस तरीके की कोई व्यवस्था नहीं थी इसलिए सरकारी कर्मचारी ओल्ड पेंशन स्कीम की बहाली की मांग कर रहे थे । लेकिन सरकार दोनों पेंशन को देखते हुए UPS को लाई है । UPS मैं कई सारी खूबियां है क्योंकि  UPS दोनों OPS तथा NPS की तुलना मे काफी  से बेहतर है ।

  • OPS Pension Scheme सरकारी कर्मचारियों को उनके अंतिम बेसिक सैलरी का 50%  रिटायर्ड होने के बाद किया जाता था ।
  • OPS Pension Scheme में महंगाई भत्ता भी शामिल किया गया जैसे-जैसे महंगाई भत्ता मे बढोत्तरी होती थी वैसे वैसे  कर्मचारियों की पेंशन में भी इजाफा होता था।  जिससे वर्तमान  के समय  मे  बढ़ती महंगाई से कर्मचारियों के जीवन यापन में मदद मिलती है ।
  • फोर्ड पेंशन स्कीमकर्मचारी अपनी आय का एक हिस्सा सामान्य भविष्य में जमा करते थे जो उनके रिटायरमेंट के बाद ब्याज सहित वापस कर दिया जाता है ।
  • इसके अलावाऑप्स के तहत सरकारी कर्मचारियों को 20 लख रुपए की ग्रेच्युटी मिलती है।

OPS क्यो लोकप्रिय है

पेंशन राशि :पुरानी पेंशन स्कीम के तहत सरकारी कर्मचारियों को उनके बेसिक सैलरी का 50% पेंशन के रूप में मिलती है ।जो एक फिक्स इनकम है। 

 फैमली पेंशन : OPS के तहत रिटार्यड  कर्मचारी की मृत्यु होने पर उनके परिवार वालों को  फैमली पेंशन के रुप में समान पेंशन राशि दी जाती है ।

ग्रेच्युटी : OPS के तहत सरकारी कर्मचारीयो को रिटायरमेंट के बाद 20 या लख रुपए की ग्रेच्युटी दी जाती है , जो उनके रिटायरमेंट के बादअतिरिक्त वित्तीय सहायता के रूप में मिलती है ।

सरकारी कर्मचारियों का योगदान : OPS  के तहत कर्मचारियों को सैलरी का कोई योगदान देना नही होता  है । जबकि यूपीएस तथा एनपीएस के तहत सरकारी कर्मचारियों को अपनी सैलरी का 10% हिस्सा योगदान के रूप में देना होता है 

महंगाई भत्ता (DA) :इसके अंतर्गत जैसे-जैसे महंगाई भत्ता में  बढ़ोत्तरी होती है वैसे-वैसे मैं भाई भट्ट को पेंशन में जोड़ दिया जाता है,महावीर संशोधितकर बढ़ाया जाता है।

IMPORTANT LINKS

UPS Pension Schemehttps://en.wikipedia.org/wiki/Talk:Unified_Pension_Scheme
HOMECLICK
UPS Pension Scheme

FAQs

प्रश्न 1. UPS pension scheme कैलकुलेट कैसे होती है?

उत्तर : UPS के अन्तर्गत सरकारी कर्मचारी 25 वर्ष की सर्विस कर लेता है तो उसे रिटार्यमेंट के बाद 12 महीने की औसत सैलरी का 50 प्रतिशत की पेंशन मिलेगीं। जिसमे सरकार 18.5 फीसदी तथा कर्मचारी को 10 हिस्सा सैलरी का देना होता है।

Hello friends, my name is Kuldeep Rana, I am the Writer and Founder of this blog and share all the information related to government scheme,Earn money online through this website.

Sharing Is Caring:

Leave a Comment