Mahila Samman Bachat Patra Yojna:महिलाओं को सिर्फ 2 वर्ष में मिलेंगे 1,74,303 रूपए ,पूरी प्रक्रिया जानें

Mahila Samman Bachat Patra Yojna: भारत तथा राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर कई देश के लोगो को लाभ हेतु कई योजनाओं को शुरु किया जाता है।चाहे वह कैंसिल से जुड़ी हो चाहे डायरेक्ट आर्थिक लाभ हो या अन्य किसी योजना किसी योजना से जुड़ी हो । ऐसे ही एक योजना को शुरू किया गया है जिसका नाम महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना है.यह योजना एक काम समयावधि की बचत योजना है। Mahila Samman Bachat Patra Yojna क्या है । आईये विस्तार से जानते है

महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना क्या है?

Mahila Samman Bachat Patra Yojna की शुरुआत 2023-24 के वित्तीय वर्ष पर आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में शुरू किया गया यह एक लघु बचत योजना है जिसमें किसी भीआयु की महिलाएं तथा नाबालिक लड़कियां 1000 से 2 लाख तक कि राखि को जमा कर सकते हैं जिससे उन्हें 7.5% का ब्याज दिया जाएगा। जिसकी अवधि 2 वर्ष है ।

यह योजना महिलाओं और बालिकाओं को बचत और निवेश में प्रोत्साहित करने के लिए लाया गया है.महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना से किसी प्रकार का कोई  खतरा या जोखिम  नही है इसमे बिना डर के सभी महिलाए पैसे जमा कर सकती है।

कौन खोल सकता है? महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना

  • महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना को किसी भी आयु वर्ग की महिला खाता खोलने के लिए पात्र है।
  • अगर महिला नाबालिक है तो उसकी तरफ से अभिवावक खाता खोल सकते है।

पैसे कैसे निकाले

महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना के तहत खाता खुलवाकर जमा करने वाली महिलाए व बेटिया किसी कारणवश या अपरिहार्य स्थिति मे उन्हें पैसो की जरुरत और वे पैसे निकालना चाहती है तो योजना के तहत वे पैसे एक वर्ष बाद जमा राशि निकाल सकती है।

Mahila Samman Bachat Patra Yojna के तहत बाकी बची राशि को अगर महिलाए दो वर्ष की अवधि तक खाते मे जमा रखती है तो उन्हें बची राशि पर भी उन्हे 5.5% का ब्याज दिया जायेगी।

10 महत्वपूर्ण बातें जानें NPS, OPS से लाभ, पात्रता, न्यूनतम पेंशन राशि से जुड़ी सभी जानकारी

महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना की विशेषताएं

कौन खोल सकता है?:

  • Mahila Samman Bachat Patra Yojna योजना के अन्तर्गत सभी महिलाएं चाहे वे किसी भी उम्र की हो
  • अगर नाबालिक लड़की है तो उसकी ओर से अभिवावक खाता खोल सकते है

जमा राशि:

महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना के लिए किसी भी डांक घरों तथा बैंको से खाता खोल कर जमा ऱाशि को अपने खाते मे जमा कर सकते है जिसकी अवधि 2 वर्ष तक है

  • Mahila Samman Bachat Patra Yojna के तहत कम से कम 1000 रुपये जमा कर सकते है
  • महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना के महिलाओँ और बेटियों को अधिकतम 2 लाख तक रुपये जमा करने की सीमा निर्धारित की गयी है

ब्याज दर कितनी है?:

महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना के तहत अधिकतम दो लाख तक रुपये पर 7.5 प्रतिशत का ब्याज दर दिया जायेगा । इस योजना से देश की महिलाए अपने पैसे को बचत कर सकती है । और आवश्यता पड़ने पर किसी काम या विजनेश मे लगा सकती है।

  • योजना के तहत अधिकतम 2 लाख तक की राशि पर 7.5 प्रतिशत का ब्याज देने का प्रावधना है ।
  • योजना के अन्तर्गत ब्याज तिमाही आधार पर जोड़ा जायेगा।
  • अगर कोई महिला या नाबालिक लड़की की तरफ से अभिवावक दिये गये शर्तों के उल्लंघन पर खाता खुलाता तो जमा राशि पर पीओ के तहत ब्याज दिया जायेगा।

पैसे कब निकाल सकते है:

महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना की परिवक्व जमा राशि की अवधि 2 वर्ष निर्धारित की गयी अगर किसी करण वश या आवश्यकता पर आपको धनराशि की आवश्यता है तो आप पैसे निकाल सकते है। जो निम्न शर्तों के अधीन है।

  • आवश्यता पर पैसे निकालने के लिए जमा राशि का 40 प्रतिशत 1 वर्ष की अवधि के बाद निकाल सकते है।

खाता कैसे बंद कर सकते है:

Mahila Samman Bachat Patra Yojna खाता बंद करने का कोई प्रावधान नही अगर किसी कारणवश खाताधारक की मृत्यु हो जाती है । इस आधार पर आप खाता बंद करवा सकते है ।

आवश्यक दस्तावेज

  • महिला का आधार कार्ड
  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • पासवर्ड साइज फोटो
  • अन्य आवश्यक दस्तावेज

Mahila Samman Bachat Patra Yojna के आवेदन की प्रक्रिया

Mahila Samman Bachat Patra Yojna के अन्तर्गत खाता खोलने के लिए अभी सिर्फ 4 बैंको से ही योजना का दिया जा रहा है।

Mahila Samman Bachat Patra Yojna के आवेदन के लिए नीचे दिये गये बैको तथा किसी भी डाकधरो से आवेदन फार्म लेकर उसमे मागी गयी सभी जानकारी को भरकर आवेदन फॉर्म भऱ सकते है।

  • Canara Bank
  • Bank of Baroda
  • Bank of India
  • Punjab National Bank

उडिसा सरकार सभी महिलाओं को दे रही है 10-10 हजार रुपये सालाना

Important Links

Mahila Samman Bachat Patra Yojnaclick
Home Click

विडियो देखें

Mahila Samman Bachat Patra Yojna

Frequently Asked Questions

प्रश्न 1: “महिला सम्मान बचत पत्र” योजना क्या है?

उत्तर :भारत सरकार द्वारा शुरु की गयी महिला सम्मान बचत पत्र” योजना एक बचत योजना है जिसमे सभी महिलाए 1000 से 2 लाख रुपये तक किसी बैक मे 7.5 % का ब्याज दर पैसा जमा कर सकती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी महिलाओं और बेटियों के लिए धन की बचत करना है ।

प्रश्न 2: “महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र” के लिए कौन पात्र है?

उत्तर :हिला सम्मान बचत पत्र योजना के लिए सभी महिलाएं पात्र है। सभी नाबालिक लड़कियो की तरफ से अभिवावक (महिला/पुरुष) लड़कियों की तरफ से खाता खोल सकते है।

प्रश्न 3:महिला सम्मान बचत पत्र योजना कब लागू की गई?

उत्तर : यह योजना 1 अप्रैल 2023 से 2023-24 के वित्तीय वर्ष मे वित्तीय मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा योजना की घोषणा की गयी।

प्रश्न 4: महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र की अंतिम तिथि क्या है?

उत्तर :महिला सम्मान बचत प्रमाण(Mahila Samman Bachat Patra Yojna) पत्र की अंतिम तिथि अभी निश्चित नहीं की गई है यह योजना 1 अप्रैल 2023 से जारी है इसमें आप अपने नजदीकी डाकघर तथा बैंक से अकाउंट ओपन कर कर इस योजना से जुड़ सकते हैं।

प्रश्न 5:क्या हम बैंक में महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र खोल सकते हैं?

उत्तर :हाँ,महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना का एकाउंट किसी डाकघरों तथा बैंकों से एकाउंट खोल सकते है।

प्रश्न 6:महिला सम्मान बचत पत्र योजना से लाभ क्या है?

उत्तर :Mahila Samman Bachat Patra Yojna सभी महिलाओं और लड़कियों के लिए एक बचत सेविंग योजना है इस योजना के अंतर्गत सभी महिलाएं और लड़कियां अपने नाम पर 1000 से 2 लाख तक सेविंग कर दो वर्ष तक की अवधि के लिए 7.5% का ब्याज दर ले सकते हैं।

प्रश्न 7:मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना का फॉर्म कैसे भरें?

उत्तर :महिला सम्मान बचत पत्र योजना  का फॉर्म भरने के लिए देश कीकोई महिला डाकघरों और बैंकों से फार्म प्राप्त करके  अपना एकाउंट ओपेन करा सकते है।

प्रश्न 7:महिला सम्मान सेविंग अकाउंट क्या है?

उत्तर :इस योजना की शुरुआत 2023-24 के वित्तीय वर्ष में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा घोषणा की गई थी कोई महिला या बेटी डाकघर या बैंक से अपना एकाउंट खुलवाकर 1000 से 2 लाख तक के निवेश कर सकते हैं जिसमें उन्हें 7.5% का ब्याज दर मिलेगा।

प्रश्न 9:क्या महिला सम्मान योजना अभी उपलब्ध है?

उत्तर :महिला सम्मान बचत पत्र योजना की शुरुआत 2023 24 के वित्तीय वर्ष में वित्त मंत्री निर्वाचन सीतारमण जी द्वारा 1 अप्रैल 2023 से शुरू कर दिया ,जो अभी भी जारी है 


प्रश्न 10: महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र के लिए कौन पात्र है?


उत्तर Mahila Samman Bachat Patra Yojna के लिए सभी महिलाएं पात्र हैं तथानाबालिक बेटी की तरफ से अनिवार के रूप में महिला या पुरुष में से कोई एक बैक खाता खोल  हो सकता है।

Hello friends, my name is Kuldeep Rana, I am the Writer and Founder of this blog and share all the information related to government scheme,Earn money online through this website.

Sharing Is Caring:

Leave a Comment